PM Kisan Samman 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 17वीं किस्त, इस दिन होगी जारी

नमस्कार साथियों! जैसा की आप सभी को पता है की सरकार द्वारा प्रतिवर्ष किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 2,000 हजार रुपये की तीन किस्ते प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अब तक किसानों को 16 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है तथा जल्द ही 17वीं किस्त भी ट्रांसफर कर दी जाएगी। पीएम किसान सम्मान नई योजना की 17वीं किस्त की सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा आज के इस लेख में दी गई है, अतः हमारे आज के इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 2019 की बजट घोषणा में इस योजना की घोषणा की गई तथा ऊ समय के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को लयागु किया गया। सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है, जिससे किसान खाद-बीज खरीद सकें। इस योजना के माध्यम से सरकार प्रतिवर्ष 2,000 रुपये की 3 किस्ते हर 4 माह के अंतराल की किसानों के बैंक खाते में जमा करती है।

यदि आप इस योजना के लाभार्थी नहीं है तो अब आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा यदि आप इस योजना के लाभार्थी है और यदि फिर भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो इस परिस्थिति में आप ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा इस वर्ष देश के 9.3 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी है तो सरकार द्वारा डीबीटी माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त सीधे ही आपके बैंक खाते में जमा कर दी जायेगी।

15 नवंबर 2023 को सरकार द्वारा इस योजना की 15वीं किस्त तथा 28 फरवरी 2024 को इसकी 16वीं किस्त लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई थी। अब सरकार द्वारा इस योजना की 17वीं किस्त ट्रांसफर की जायेगी।

आर्टिकल का नामPM Kisan Samman 17th Installment
लाभार्थी योग्य किसान
किस्त की जानकारी17वीं किस्त
आधिकारीक वेबसाइटPM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Yojana

शौचालय योजना के नए आवेदन हुए शुरू, Sauchalay Yojana Registration Process अब मिलेंगे 12,000 रुपये।

किसान सम्मान निधि योजना 17वीं किस्त

सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारीक पोर्टल पर इस योजना की 17वीं किस्त की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 जून 2024 को इस योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी जायेगी। आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से 17वीं किस्त की जानकारी चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पेमेंट स्थिति जाँचने की प्रक्रिया नीचे लिस्ट के माध्यम से प्रदान की गई है, यदि आप भी पेमेंट की स्थिति चेक करना चाहते है तो नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई प्रक्रिया की अनुपालन करे।

PM Kisan Samman Payment Status

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पेमेंट स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारीक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • अब आपके सामने इस योजना की वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर आपको नो योअर स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा उस पर जायें।
  • इसके बाद आपको आपके फार्मर रजिस्ट्रेशन नंबर व केप्चा कोड दर्ज करके गेट OTP के ऑप्शन को चुनना है।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा उसे दर्ज करे।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने आपके किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस ओपन हो जायेगा जिसमे आपके बैंक अकाउंट व लास्ट ट्रांसफर किस्त की जानकारी होगी।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से आपके पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पेमेंट की स्थिति चेक कर सकते है।

सरकार द्वारा किसानों के लिए संचालित की जा रही ऐसी ही जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सप्प चैनल टेलीग्राम चैनल को जॉइन करे।

हेलो दोस्तों मेरा नाम नरेंद्र है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे लिखना पसन्द है। में सम्बन्धित योजना की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लेख लिखता हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया लेख पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a comment